सरकार राज्य में किसानों की लागत कम करने और किसानों की आय बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। जिसके लिए सरकार आए दिन नई-नई योजनाओं और अभियानों शुरू करती है। जैसे की  ड्रिप सिंचाई योजना, ट्रैक्टर सहायता योजना, पशु संचालित उपकरणों की सहायता आदि कई योजनाएं चलाई जाती हैं। ऐसी ही एक योजना Desi Gay Sahay Yojana 2022 गुजरात राज्य सरकार ने शुरू की है।  

आज के इस आर्टिकल में हम आपको गाय सहाय योजना गुजरात के बारे में बताने वाले है। गाय सहाय योजना क्या है? इसमें कैसे अप्लाई करना है? इस योजना के तहत किसानों को क्या-क्या लाभ होगा? लाभार्थी की पात्रता, जरूरी दस्तावेज इत्यादि के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं। इसलिए आर्टिकल को अंत तक जरूर करें पढ़े।

देसी गाय सहाय योजना गुजरात

Ikhedut में आत्मा की प्राकृतिक कृषि की योजनाएं हैं। प्रदेश के किसानों की प्राकृतिक खेती को बढ़ाने के लिए विभिन्न योजनाएं भी लागू की गई है। प्राकृतिक खेती कम लागत पर फसल की वृद्धि और उत्पादन बढ़ाने के लिए गोबर और गोमूत्र का उपयोग है। जिसके लिए गुजरात सरकार द्वारा वर्ष 2020-21 में एक गाय सहाय योजना जारी की गई थी जिसमें देशी गायों के लिए सहायता दी जाएगी।

Desi Gay sahay Yojana 2022 Overview

योजना का नामदेसी गाय सहाय योजना 2022
शुरू किया गयागुजरात सरकार
गाय सहाय योजना उद्देश्ययह योजना गुजरात के किसानों को प्राकृतिक खेती में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से लागू की गई है
लाभार्थीगुजरात राज्य के पात्र किसान
सहायता की राशिगाय के भरण-पोषण के लिए 900/- प्रतिमाह
आवेदन कैसे करेंऑनलाइन
आवेदन करने की अंतिम तिथि27/05/2022

देसी गाय सहाय योजना का उद्देश्य

Desi Gay Sahay Yojana 2022 (देसी गाय सहाय योजना) का मुख्य उद्देश्य गुजरात में किसानों को प्राकृतिक खेती में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करना है। प्राकृतिक खेती के लिए गोबर और गोमूत्र की आवश्यकता होती है। जिससे मिट्टी की नमी भंडारण क्षमता, उर्वरता और उत्पादकता में वृद्धि होती है। इस उद्देश्य के लिए देशी गायों के संरक्षण को बढ़ाने और प्राकृतिक खेती के माध्यम से पर्यावरण और मानव स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए योजना लागू की गई है। जिससे देशी गायों के आधार पर प्राकृतिक खेती करने वाले कृषक परिवार को सहायता प्रदान की जा सके।

Desi gay sahay Yojana 2022 benefits

पशुपालन विभाग देशी गायों के आधार पर पूर्ण प्राकृतिक खेती में लगे किसानों को सहायता प्रदान करेगा।

  • किसान परिवार को एक गाय के रखरखाव की लागत के लिए 900/- प्रति माह (रु.10800/- वार्षिक) सहायता दी जाएगी।

प्रत्येक तीन माह में ग्राम सेवक को टैग सहित गाय के जीवित रहने का प्रमाण पत्र एवं प्राकृतिक कृषि करने वाले लाभार्थी को प्रस्तुत करना होगा। जिसके आधार पर तिमाही सहायता दी जाएगी। अगली तिमाही सहायता उन लोगों के लिए बंद कर दी जाएगी उन्होंने गायों के लिए सहायता प्राप्त हुई है और जो प्राकृतिक कृषि में संलग्न नहीं पाए जाते हैं।

देसी गाय सहाय योजना गुजरात पात्रता

यह योजना कृषि व सहकार विभाग द्वारा कार्यान्वित की जा रही है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान के पास निम्नलिखित योग्यताएं होनी चाहिए।

  • आवेदक किसान के पास पहचान टैग वाली देशी गाय होनी चाहिए।
  • किसान गुजरात राज्य का होना चाहिए
  • इन योजनाओं के लिए गुजरात के छोटे, बड़े, सीमांत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, सामान्य और अन्य किसान भाई आवेदन कर सकते है।
  • भूमि या वन अधिकार रिकॉर्ड होने पर लाभार्थी किसानों को लाभ मिल सकता है।
  • लाभार्थी किसान प्राकृतिक खेती करता होना चाहिए।

यह भी पढ़े : Free Silai Machine Yojana 2022 | फ्री सिलाई मशीन योजना 2022

देसी गाय सहाय योजना ऑनलाइन आवेदन

Desi Gay Sahay Yojana 2022 (देसी गाय सहाय योजना) के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए, किसानों को i-khedut पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ये आवेदन आप घर बैठे मोबाइल या कम्प्यूटर से भी कर सकते हो।

  • iKhedut के होमपेज पर आपको  યોજના नाम का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा उस ऑप्शन पर क्लिक करें।
Desi Gay Sahay Yojana 2022
  • उसके बाद आपको अपनी पसंद के अनुसार किसी एक स्कीम को चुनना होगा।

चरण 4:  अब लिंक पर क्लिक करने पर स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा। आपको उस  योजना पर क्लिक करना होगा जिसे आप नामांकित करना चाहते हैं।

Desi Gay Sahay Yojana 2022
  • उसके बाद आपको पूछेंगे कि आप पहले से ही योजना में पंजीकृत हैं या नहीं। यदि आप पहले से पंजीकृत नहीं हैं तो आपको ”नहीं ” और फिर ”आगे बढ़ें ” विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा, और आपको नए आवेदन पत्र विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको सभी आवश्यक विवरण और बैंक विवरण भरना होगा।
  • उसके बाद आपको आवेदक का राशन कार्ड और भूमि विवरण भरना होगा।
  • अब आपको दिए गए बॉक्स में स्क्रीन पर दिख रहे कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सबमिट  बटन पर क्लिक करना होगा।

लाभार्थी ऑनलाइन आवेदन करने के बाद अपने आवेदन संख्या के आधार पर प्रिंट आउट प्राप्त कर सकेंगे।

देसी गाय सहाय योजना जरुरी दस्तावेज़

  1. आधार कार्ड
  2. 8-ए
  3. प्रमाण पत्र SC & ST (यदि लागू हो)
  4. राशन कार्ड
  5. विकलांगता प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  6. किसान के पास देसी गिर, कांकरेज और अन्य देसी गाय
  7. देशी गायों को टैग
  8. बैंक खाते की कॉपी

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि

देसी गाय सहाय योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। योजना के लाभार्थी किसान इस योजना के लाभ के लिए 30/09/2021 से 19/10/2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद आवेदन प्रक्रिया बंद हो जाएगी।

Important links
आधिकारिक वेबसाइटClick here
होम पेजClick here

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको Desi Gay Sahay Yojana 2022 (देसी गाय सहाय योजना गुजरात) के बारे में जानकारी दी है उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में से कुछ सीखने को मिला होगा। आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरुर बताये। इस आर्टिकल को अपने यार दोस्तों के साथ जरूर से शेयर करें और ऐसी ही टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारियां हासिल करने के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए।

Previous articleFree Silai Machine Yojana 2022 | फ्री सिलाई मशीन योजना 2022
Next articleचिरंजीवी योजना में अपना नाम कैसे देखें | चिरंजीवी योजना 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here